Rajasthan University BA 1st, 2nd & 3rd Year Syllabus 2023 PDF Download

ba part 1 syllabus rajasthan university, ba part 2 syllabus rajasthan university, rajasthan university ba 1st year syllabus 2023, rajasthan university ba 1st year syllabus 2023 pdf

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने बीए के 1st, 2nd और 3rd Year के सत्र 2022-23 के लिए सीलेबस जारी कर दिया हैं। यदि आप भी बीए की पढ़ाई राजस्थान यूनिवर्सिटी से कर रहें हैं तो आपको अपनी पढ़ाई शुरू करने से पहले यह सिलेबस जरूर देख लेना चाहिए। इससे आपको पता चल जाता हैं। की आपकी परीक्षा में प्रशन किस प्रकार से पूछे जाएंगे। और आपको किस विषय में कौन औं से टॉपिक पढ़ने होंगे। यहाँ नीचे हमने सिलेबस डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक दिया हैं। जिस पर क्लिक करके आप सीधे ही डाउनलोड कर सकते हैं। 

Rajasthan University BA Syllabus 2023

Rajasthan University BA 1st, 2nd & 3rd Year Syllabus 2023 PDF Download

नीचे हमने सभी वर्षों के अनुसार सिलेबस डाउनलोड करने का लिंक अलग अलग उपलब्ध करवा दिया हैं। इससे आप बड़ी ही आसानी से सिलेबस डाउनलोड करके देख सकते हैं। 

Rajasthan University BA Time Table 2023

यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले बहुत सारें दोस्त मुझे कमेंट करके टाइम टेबल के बारें में पूछ रहें। इसके साथ ही बहुत सारें दोस्त Exam date के बारें में भी पूछ रहें हैं। आप सभी की जानकारी के लिए में बात दु की जब भी आपके Exam के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे । उसके करीब 1 से 2 महीने के बाद ही आपके एग्जाम शुरू होंगे । क्योंकि आवेदन फॉर्म को अप्रूव करने में भी यूनिवर्सिटी को टाइम लग जाता हैं।

Rajasthan University BA 1st Year Syllabus 2023 PDF Download

यदि आप बीए प्रथम वर्ष के स्टूडेंट हैं तो नीचे दिए गए लिंक से अपना सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं । आपके सत्र 2022-23 की परीक्षा में इसी सिलेबस से प्रशन पूछे जाएंगे। अतः आप इसमें दिए गए सभी टॉपिक को बहुत ही अच्छी तरह से पढ़ें। इस सिलेबस में आपके परीक्षा का पैटर्न भी दिया गया हैं। 

DownloadClick Here

Rajasthan University BA 2st Year Syllabus 2023 PDF Download

बीए के दूसरे वर्ष में पढ़ रहें सभी स्टूडेंट सैकंड ईयर का सिलेबस यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। इस सिलेबस में आपके परीक्षा के पैटर्न को बहुत ही आसानी से समझाया हैं। इसे पढ़कर आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। 

DownloadClick Here

Rajasthan University BA 3st Year Syllabus 2023 PDF Download

बीए तृतीय वर्ष के स्टूडेंट के लिए सिलेबस डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक यहाँ दिया गया हैं। इस सिलेबस की पीडीएफ़ में आपको परीक्षा में एग्जाम पैटर्न के साथ ही बाकी सभी जानकारी भी मिल जाएगी जैसे किसी के भूगोल विषय हैं तो उसके प्रेक्टिकल एग्जाम से रिलेटेड जानकारी भी इस सिलेबस में दी गई हैं । 

DownloadClick Here
HomeClick Here

निष्कर्ष 

दोस्तों इस ऊपर के आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान यूनिवर्सिटी के बीए के सिलेबस के बारें में बताया हैं। यदि आप भी राजस्थान यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही मददगार रहा होगा। आपको यह लेख पसंद आया हैं तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

Leave a Comment