UOK BA 1st Year Syllabus 2023 in Hindi

ba 1st year syllabus kota university 2023, uok syllabus 2023 pdf, uok syllabus in hindi

यदि आप यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा में पढ़ते हैं। और बीए प्रथन वर्ष का सिलेबस खोज रहें हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहाँ पर नीचे हमने सिलेबस डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक दिया हैं।इसके साथ ही एग्जाम पैटर्न, और परीक्षा के बारें में भी जानकारी नीचे दी गई हैं। सिलेबस से हमे परीक्षा के पैटर्न के साथ ही पता चलता हैं की पेपर में प्रशन किस प्रकार के पूछे जाते हैं। 

UOK BA 1st Year Syllabus 2023 in Hindi

यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा के बीए प्रथम वर्ष का सिलेबस डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया हैं। इस लिंक पर क्लिक करके आप सिलेबस को सीधा ही डाउनलोड कर सकते हैं। 

UOK BA 1st Year Time Table 2023

कोटा यूनिवर्सिटी के बीए फर्स्ट ईयर का टाइम टेबल आपका ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म जमा होने के लगभग 1 से 2 महीने के बाद ही जारी किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टूडेंट की संख्या अधिक होने के कारण इतने फॉर्म को अप्रूव करने में अधिक समय लगता हैं।और यह सब करने के बाद स्टूडेंट्स का ऐड्मिट कार्ड भी बनाने होते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा में बीए प्रथम वर्ष का एडमिट कार्ड परीक्षा से 1 या 2 सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। 

How to Download  UOK BA 1st Year Syllabus

वैसे तो सिलेबस डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे दे दिया हैं। लेकिन फिर भी आप ऑफिशियल वेबसाईट से सीलेबस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसकी प्रक्रिया निम्न हैं – 

  • सबसे पहले आप यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाईट पर जाए। 
  • यहाँ आपके सामने वेबसाईट का होम पेज खुल जाएगा । 
  • इस होम पेज पर ही ऊपर आपके “Students Corner” के लिंक पर क्लिक करना हैं। 
  • इसके बाद आपको सीलेबस के लिंक पर क्लिक करना हैं। 
  • अब आपको बीए के सिलेबस पर क्लिक करना हैं। 
  • अब आपका सिलेबस डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा । 

UOK BA 1st Year Syllabus Download Link

इस सिलेबस में प्रथम वर्ष के सभी विषय दिए गए हैं, और सभी सब्जेक्ट के टॉपिक को विस्तार से समझाया हैं, इसके साथ ही परीक्षा का पैटर्न भी बताया हैं। जिन भी सब्जेक्ट में प्रेक्टिकल होते हैं। उनके प्रेक्टिक के बारें में भी जानकारी दी गईं हैं। 

DownloadClick Here
Home PageClick Here

निष्कर्ष 

साथियों इस आर्टिकल में ऊपर आपको UOK BA 1st Year Syllabus के बारें में बताया गया हैं। मुझे पूरी उम्मीद हैं की आपको यह आर्टिकल पड़कर मजा आया होगा। आप इसे अपने सहपाठियों के साथ जरूर शेयर करें। इससे उन्हे भी सही जानकारी मिल सकें। और यदि आपको इस विषय में अधिक जानकारी चाहिए तो नीचे के कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment