PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist

pm kisan.gov.in registration, pm kisan samman nidhi 13 kist, pm kisan samman nidhi 13 installment date, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2019 में देश भर के किसानों के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुवात की थी। इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री जी द्वारा खेती कर रहे किसानों को प्रति वर्ष 6000 की राशि प्रदान की जाती है। जो वर्ष भर में 3 किस्तो के रूप में दी जाती है। सामान्य तौर कर प्रत्येक 4 महीने में एक किस्त आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। अगर आप भी एक किसान है और जानना चाहते है कि किसान योजना की 13th kist कब तक आ पाएगी? तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए तो चलिए शुरू करते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist कब जारी की जा सकती है

अगर आप जानना चाहते है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 13 th किस्त कब प्राप्त होगी? तो हम आपको बता दे कि सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आ रही है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 13th किस्त फरवरी के अंतिम हफ्ते तक आपके अकाउंट में जारी की जा सकती है। ऐसी कोई खास तारीख तय नहीं की गई है जिस दिन PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 13 किस्त प्राप्त हो सके।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist कितने की होगी

अगर आप यह जानना चाहते है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 13 किस्त में आपको आपके अकाउंट में 2000 हजार रुपए प्रदान किए जायेंगे। अगर आप भी अपने बैंक अकाउंट में इस पैसे को प्राप्त करना चाहते है तो आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। अगर ऐसा होगा तो ही आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana की किस्त अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status 2023 Kaise Check Kare

अगर आप जानना चाहते है कि आपकी PM Kisan Yojana की 13 लिस्ट प्राप्त हुई है या नही। तो आपको बैंक जाने की कोई जरूरत नही है। आप घर बैठ कर भी PM Kisan Yojana Status को चेक कर सकते है।

  • आपको सबसे पहले PM Kisan Samman Nidhi Yojana के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते है तो उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर आपको Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने दो विकल्प आयेंगे। एक विकल्प यह होगा कि आप मोबाइल नंबर के द्वारा अपना स्टेटस चेक कर सकते है।
  • वही अगर आप रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना स्टेटस चेक करना चाहते है तो आप वो भी चेक कर सकते है।
  • जब आप यह अपनी डिटेल्स डाल देंगे तो उसके बाद आपको captcha code भरना होगा।
  • Captcha code को ठीक ढंग से भरने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।।
  • इस तरह से आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana के स्टेट्स को चेक कर सकते है।

Leave a Comment