Rajasthan PTET Admit Card 2024 (OUT) Check Here Now

Rajasthan PTET Exam Admit Card 2024, Rajasthan PTET Exam Date , पीटीईटी एडमिट कार्ड और एग्जाम डेट 2024, Rajasthan PTET Exam Date 2024, PTET Rajasthan 2024 Exam Form, How To Download Rajasthan PTET Exam Admit Card 2024, Rajasthan PTET 2024 Exam Form

इस बार राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन (पीटीईटी 2024) 02 वर्षीय बी.एड. और 4 साल का इंटीग्रेटेड कोर्स B.A./B.Ed. और बी.एससी./बी.एड. जेएनवीयू जोधपुर द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन (पीटीईटी 2024) टू ईयर कोर्स बी.एड. और चार वर्षीय पाठ्यक्रम बीए बी.एड. और बी.एससी. बिस्तर। इस बार कार्यक्रम का आयोजन जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा किया जाएगा। जेएनवीयू को 10 साल बाद पीटीईटी कराने की जिम्मेदारी मिली है। पीटीईटी राजस्थान 2024 इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन 01 मार्च से 31 मार्च तक ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं। तथा उक्त प्रपत्र की परीक्षा आयोजित करने की तिथि पृथक से जारी की जायेगी, यह निर्धारित परीक्षा कैंटरों पर दो पालियों में आयोजित की जायेगी। अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Rajasthan PTET Exam Admit Card 2024

PTET 2024 exam date  के द्वारा उम्मीदवार 2 साल का बी. एड कोर्स और 4 साल का इंट्रीग्रेटेड कोर्स B.A B.Ed./B.SC B.Ed करने के लिए योगय हो जाता है। Rajasthan Pre-Teacher Education Test (PTET 2024) की एग्जाम एक स्टेट लेवल की एन्ट्रेंसिक एग्जाम है जो ऑफलाइन मोड पर विभाग द्वारा कंडक्ट करवाई जाती है। पीटीईटी एग्जाम का प्रश्न पत्र चार भागो में डिवाइड किया हुआ आता है। जो (General Knowledge, Mental Ability, Teaching Aptitude Test, and Language Proficiency) इन चार भागो में डिवाइड किया हुआ आता है।
एग्जाम पेपर के इन चारो भागो में प्रतेक पेपर में 50 प्रश्न आते है।

Rajasthan PTET Exam Date 2024

इन प्रश्न पत्र में हर प्रश्न 3 नंबर का होता है। पीटीईटी एग्जाम को पास करने के लिए उम्मीदवार के काम से काम 40 % मार्क्स आना आवश्यक है। इस एग्जाम का प्रश्न पत्र का प्रोसेस ऑफलाइन मोड पर करवाया जाती है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी ऑफिसियल वेबसाइट के निचे दिए लिंक पर क्लिक करके देख सकते है। राजस्थान पीटीईटी एग्जाम डेट जल्दी ही ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की जा सकती है। राजस्थान पीटीईटी के दो वर्षीय कोर्स तथा चार वर्षीय कोर्स की ऑनलाइन अंतिम आवेदन तारिक 31 March 2022 तय की गयी थी।

पीटीईटी एडमिट कार्ड और एग्जाम डेट 2024

पीटीईटी ऑनलाइन आवेदन परीक्षा फॉर्म भरने के बाद, उम्मीदवार लंबे समय से परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। इस परीक्षा फॉर्म में अगर किसी उम्मीदवार के फॉर्म में कुछ त्रुटि है तो वह उसे सुधार पैनल के माध्यम से सुधार सकता है।राजस्थान पीटीईटी परीक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, यह जुलाई को आयोजित किया जाएगा। पीटीईटी परीक्षा तिथि परीक्षा विभाग द्वारा दो चरणों में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का समय तीन घंटे (180 मिनट) का होगा। दोनों पाली का समय सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली का समय दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित किया गया है.

कोरोना महामारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई है, इसलिए यह परीक्षा जुलाई के महीने में आयोजित की जाएगी। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान पीटीईटी प्रवेश परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा.

Rajasthan PTET Exam Date Overview

Exam NameRajasthan Pre-Teacher Education Test (PTET)
Conducting BodyGovind Guru Tribal University, Banswara
Course Offered2-Year B.Ed.4-Year Integrated BA.B.Ed/B.Sc.B.Ed
Type of ExaminationEntrance Exam
Exam LevelState-level (Candidates from other states may also apply)
Exam FrequencyOnce in a year
Exam ModeConventional (pen and paper)
Exam DurationThree hours
LanguageBilingual (English and Hindi)

राजस्थान PTET की एग्जाम के ऑनलाइन एग्जाम आवेदन फॉर्म एक निश्चित अवधि तक चालू रखे जाते है।

कुछ समय के बाद फॉर्म की अंतिम अवधि के बाद फॉर्म आवेदन बंद कर दिया जाता है।
PTET फॉर्म 2024 की आवेदन शुल्क विभाग द्वारा हर उमीदवार के लिए 500 रूपये तय की गयी है। जो की हम ऑनलाइन, नेट बैंकिंग द्वारा भी पेमेंट कर सकते है।
इस एग्जाम में आवेदन फॉर्म फीस एक बार पेड (PAID) होने के बाद रिफंड नहीं होती है।
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आवेदन के कुछ समय बाद विभाग द्वारा एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते है। PTET के एडमिट कार्ड उमीदवार स्वयं के नाम से निकल सकता है।
एग्जाम से जुडी सारी जानकारी आप हमारी ऑफिसियल वेबसाइट अपर देख सकते है।

Rajasthan PTET 2024 Exam Form

PTET Rajasthan 2023 इच्छुक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन 01 March से 31 March तक ऑनलाइन माध्यम से भर सकते है। और उक्त फॉर्म की परीक्षा का आयोजन की तिथि अलग से जारी की जाएगी को दो पारियो में निर्धारित परीक्षा केन्द्रो पर होगा। और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 5 से 7 दिन पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी होंगे जिन्हे अपना एप्लीकेशन नंबर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

Official Website PTET

Official WebsiteClick Here
HomepageClick Here

 PTET 2024 Eligibility Criteria

PTET((Rajasthan Pre-Teacher Education Test) की एग्जाम में भाग लेने के लिए विभाग द्वारा दो वर्षीय (B. Ed) कोर्स तथा चार वर्षीय (B.A B.Ed./B.SC B. Ed) कोर्स दोनो के लिए अलग अलग योग्यता तय की गयी है।
जो भीं उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए इच्छुक होता है या आवेदन करता है।

वो इन सब योग्यताओ को पूर्ण करने वाला होना आवश्यक है। अन्यथा वो इस एग्जाम के लिया योगय नहीं माना जाता है। दो वर्षीय कोर्स B. Ed के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Bachelor/पोस्टग्रेजुएट की डिग्री से पास आउट हुआ होना चाहिए।इस कोर्स के लिए उम्मीद वार के कॉलेज में कम से कम 45 % मार्क्स होने जरुरी है।

इसके अलावा दसवीं तथा बारवी कक्षा भी किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पास आउट होना जरुरी है।
चार वर्षीय कोर्स ( B.A B.Ed./B.SC B. Ed ) के लिए उम्मीदवार दसवीं तथा बारवी कक्षा भी किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पास आउट होना जरुरी है।
सामान्य वर्ग के विधार्थी के 10+2 में कम से कम 50 % अंक होना आवश्यक है। वो ही PTET कोर्स के लिए फॉर्म आवेदन कर सकता है।
इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के उम्मीदवार के लिए कम से कम 40 % अंक होना आवयशक है।

How To Download Rajasthan PTET Exam Admit Card 2024

  • सबसे पहले राजस्थान पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद PTET 2 वर्षीय पाठ्यक्रम या 4 वर्षीय पाठ्यक्रम (अपनी सुविधा आनुसार पाठ्यक्रम का चयन करे) के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर पीटीईटी 2024 की एग्जाम डेट और टाइम दिखाई देगा।

By Admin :- हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब आप सभी को हमारी इस पोस्ट को पढ़ कर मज़ा आया है। और आप को लगता है की इस पोस्ट ने आप की सहायता जायेगा की है तो आप हमारी इस वेबसाइट की और पोस्ट देखने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट  allgovtupdate.com पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या या कोई सवाल आप comment box में  लिख सकते हैं

Leave a Comment