B.Com 1st year syllabus 2024 in hindi PDF Download

B.Com 1st year syllabus 2024 in hindi PDF Download, बीकॉम प्रथम वर्ष का पाठ्यक्रम 2024 विश्वविद्यालय के नाम से, B.Com 1st year syllabus 2024, How to Download B.Com 1st year syllabus 2024, B.Com 1st Year Syllabus 2024 in hindi PDF Download

आप अगर अपने यूनिवर्सिटी में B.Com के 1st year के स्टूडेंट है तो आपके लिए एक बड़ी अपडेट लेकर आए है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से B.Com 1st year syllabus के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे। जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

B.Com 1st year syllabus 2024

कैटेगरीसिलेबस
कोर्सB. कॉम
ईयरफर्स्ट
साल2024

अगर आप भी B.Com के फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट है तो आपके लिए हम B.Com के सिलेब्स के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे। चाहे फिर आप देश के किसी भी यूनिवर्सिटी में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम B.Com के सिलेब्स के बारे में बताने का प्रयास करेंगे।

B.Com 1st year syllabus 2024

बीकॉम प्रथम वर्ष का पाठ्यक्रम 2024 विश्वविद्यालय के नाम से

यूनिवर्सिटी नामडाउनलोड लिंक
कोटा यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
पंजाब यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
नालंदा यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
ललित नारायण मिश्रा बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
मणिपाल यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
दिल्ली यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here
जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी बी कॉम फर्स्ट ईयर सिलेब्सClick Here

How to Download B.Com 1st year syllabus 2024

आप अगर देश के किसी भी यूनिवर्सिटी के B.com के सिलेबस को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • आपको सबसे पहले अपने यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट कर जाने के बाद आपको होम पेज पर कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे।
  • आपको होम पेज पर स्टूडेंट पोर्टल कर जाना होगा।
  • स्टूडेंट पोर्टल पर जाने के बाद आपको सिलेबस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सिलेब्स के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपने कोर्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपने कोर्स के ईयर को पास करना होगा।
  • इस तरह से आप B.Com के फर्स्ट ईयर के सिलेब्स को डाउनलोड कर पाने में सफल हो जाएंगे।

B.Com 1st year syllabus 2024 in hindi PDF Download

बी कॉम पाठ्यक्रम में कॉर्पोरेट कराधान, वित्तीय कानून, अर्थशास्त्र और लेखांकन सहित बीकॉम विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। बी कॉम कार्यक्रम में प्रत्येक विषय कुल 100 अंकों का होता है, जिसमें आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 अंक और बाहरी परीक्षाओं के लिए 80 अंक शामिल होते हैं। बीकॉम कार्यक्रम को छह सेमेस्टर में विभाजित किया गया है, जो तीन साल का है।

बीकॉम विषयों को चार खंडों में वर्गीकृत किया गया है: फाउंडेशन विषय, मुख्य विषय, वैकल्पिक विषय और प्रोजेक्ट। छात्रों को हर साल एक वैकल्पिक विषय जैसे अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र और अन्य के अलावा, चार मुख्य विषयों का अध्ययन करना आवश्यक होता है, जिसमें लेखांकन, बैंकिंग, वित्त आदि जैसे क्षेत्र शामिल होते हैं।

बी कॉम प्रथम वर्ष के विषयों में व्यवसाय संगठन और प्रबंधन, पर्यावरण अध्ययन, वित्तीय लेखांकन, अंग्रेजी भाषा, व्यवसाय कानून, हिंदी / अंग्रेजी / आधुनिक भारतीय भाषा, और व्यवसाय गणित और सांख्यिकी शामिल हैं।

बी कॉम/बी कॉम ऑनर्स वैकल्पिक विषयों में संस्थान और वित्तीय सेवाएं, वित्तीय बाजार, कॉर्पोरेट कर योजना, मुआवजा प्रबंधन, निवेश के बुनियादी सिद्धांत, उपभोक्ता संबंध और ग्राहक देखभाल, व्यवसाय कर प्रक्रिया, प्रबंधन, लागत और कराधान, और व्यवसाय डेटा प्रोसेसिंग वाणिज्यिक कानून शामिल हैं। , ऑडिटिंग की प्रारंभिक बातें।

By Admin :- हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब आप सभी को हमारी इस पोस्ट को पढ़ कर मज़ा आया है। और आप को लगता है की इस पोस्ट ने आप की सहायता जायेगा की है तो आप हमारी इस वेबसाइट की और पोस्ट देखने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट  allgovtupdate.com पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट से जुडी कोई समस्या या कोई सवाल आप comment box में  लिख सकते हैं Team द्वारा आपको संतुष्ट जवाब दे दिया

Leave a Comment